Saturday, October 2, 2010

रेगिंग पर अंकूश लगाने के लिए मुंबई के अधिकतर कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे

पवन ओझा
मुंबई, मुंबई के अधिकतर कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. जिससे रैगिंग पर अंकूश लगाया जा सके. यह बात इस संवाददाता चर्चा के दौरान राम निरंजन झुनझुनवाला कॉलेज की प्राचार्या उषा मुकुनदन ने कही हैं.
उन्होंने बताया कि मुंबई के सभी कॉलेजों को मुंबई विद्यापीठ की ओर से एक सर्कूलर भेजा गया है. जिसमें स्पष्ट रूप से लिखा है कि मुंबई के सभी कॉलेजों में होनेवाली रैगिंग को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए और हर एक कॉलेज में इस रेगिंग को रोकने के लिए एक समिति का गठन किया जाए. इसके बाद सभी कॉलेजों ने रैगिंग को रोकने के लिए कई कड़े कदम उठाए हैं.
श्रीमती मुकुनदन ने बताया कि हमने अपने कॉलेज में 8 सीसीटीवी कैमरे लगाए है. जिसमें कॉलेज की हर एक मंजिला पर लायब्रेरी, कंप्यूटर लैब, आईटी लैब में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और इसी के साथ-साथ कंप्यूटर लैब में हमने इंटरनेट जामर भी लगाया है. ताकि कोई भी छात्र कोई गलत साईट न देख सके. उसी प्रकार कॉलेज में एेंटी रैगिंग स्कॉड व एंटी रैगिंग कमिटी का भी गठन किया गया है. प्राचार्या उषा मुकंनदन ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे के चलते कॉलेजों में पहले चोरियां भी होती थी. लेकिन अभी उस पर रोकथाम लगी है. हमने एक लाख रुपए खर्च करके 8 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. रैगिंग को रोकने के लिए हमने बिल्डिंग की हर एक मंजिले पर एक-एक पियून को तैनात किया है. हर क्लास में एक क्लास टीचर इंचार्ज रखा है और इसके बाद भी यदि कोई छात्र रैगिंग करता हुआ पकड़ा गया तो हम उसका एडमिशन र  करने का निर्णय लिया है और हमने सीसीटीवी कैमरे का लिंक इंटरनेट से जोड़ रखआ है ताकि घर में बैठकर भी हम कॉलेज के परिसर में नजर रख सके.हमने अपने ट्रस्ट से कॉलेज के मेन गेट पर भी कैमरा लगाने का प्रस्ताव रखा है ताकि कॉलेज के बाहर भी कॉलेज के छात्र क्या कर रहे हैं. उसका पता लग सके.

No comments:

Post a Comment